बुधवार, 26 फ़रवरी 2025

60 फीसदी घरेलू गैस सिलेंडर का होता है ब्लैक मार्केटिंग : रामेश्वर लश्करे

ग्राहक दक्षता कल्याण फाउंडेशन कर रही उपभोक्ताओं को जागरूक : मुसाहिद आदिब
गिरिडीह(Giridih)। ग्राहक दक्षता कल्याण फाउंडेशन के परियोजना प्रमुख रामेश्वर लश्करे ने कहा कि हमारी संस्था जनजागृति अभियान चला घरेलू गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं को जागरूक कर रही है।ताकि घरेलू गैस उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों की जानकारी हो सके और गैस एजेंसी संचालकों की गलत नीतियों के खिलाफ एक सामूहिक आवाज बन सकें।



लश्करे बुधवार को गिरिडीह परिषदन भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ झारखण्ड प्रदेश प्रमुख मुसाहिद आदिब मौजूद थे। लश्करे ने कहा कि देश के 22 राज्यों में उनकी संस्था संचालित है और उपभोक्ताओं को नुक्कड़ नाटक, बैनर, पोस्टर, होर्डिंग लगा तथा पेंटिंग और हस्ताक्षर अभियान चला जागरूक करने का प्रयास कर रही है। 


उन्होंने कहा कि गैस एजेंसी संचालक व पर्दे के पीछे के दलाल उपभोक्ताओं को उनके वाजिब हक और अधिकारों को देने के बजाय अधिक मुनाफा कमा रही है,और सरकारी राजस्व को भी चुना लगा रही है।


कहा कि निर्धारित मूल्य पर घरेलू सिलेंडर कंज्यूमर के घर तक पहुंचाना है लेकिन सिलेंडर पहुंचाने के बदले 20, 30 रुपये अधिक ली जाती है। जिसका कोई रशीद नहीं मिलता। यधपि एजेंसी को सिलेंडर, कंज्यूमर को वजन कर देना है लेकिन बगैर वजन किये ही सिलेंडर दी जाती है।  इतना ही नहीं घरेलू गैस की धड़ल्ले से ब्लैक मार्केटिंग भी हो रही है। 


लगभग 60 फीसदी घरेलू गैस का व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में कॉमर्सियल सिलेंडर के बदले धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है। जिससे सरकार को मिलने वाली राजस्व की भी चोरी हो रही है। लश्करे ने कहा कि घरेलू गैस का जीएसटी 5 प्रतिशत है, जबकि कॉमर्शियल सिलेंडर का जीएसटी 18 प्रतिशत। कॉमर्शियल के स्थान पर घरेलू सिलेंडर देकर 13 प्रतिशत सरकारी राजस्व की धड़ल्ले से चोरी हो रही है।


उन्होंने जिला प्रशासन से इस दिशा में कारगर कदम उठाने और इस पर रोक लगाने की मांग की। ताकि घरेलू सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर अंकुश लगे और सरकारी राजस्व को चुना लगना बन्द हो सके।

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